एलआईसी अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर एडीओ के पद पर आवेदन के लिए

भारतीय जीवन बीमा निगम ADO भर्ती 2023

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने साढ़े पांच सौ से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है
LIC ADO recruitment 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने विभिन्न मंडल एवं कार्यालयों के अधिकार क्षेत्र मेंआने वाले अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। एलआईसी की इस भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जायेंगे ।

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस पोस्ट पर कार्य करने के इच्छुक उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए एलआईसी(Lic) की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर या नीचे आगे दी गयी लिंक से आवेदन कर सकते है . (LIC ADO recruitment 2023 online Apply link )ऑनलाइन आवेदन के लिए आप https://ibpsonline.ibps.in/licadojan23/ इस लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करे. दसवी की अंकसूची अनुसार नाम मोबाईल नंबर एवं इमेल डालकर पंजीयन करे . लॉग इन आई डी एवं पासवर्ड प्राप्त होने पर लॉग इन करे एवं फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करके आगे की डिटेल भरते जाए.

RECRUITMENT OF APPRENTICE DEVELOPMENT OFFICERS (https://licindia.in/Bottom-Links/careers)

Important EventsDates
Commencement of on-line registration of application21/01/2023
Closure of registration of application10/02/2023
Closure for editing application details10/02/2023
Last date for printing your application25/02/2023
Online Fee Payment21/01/2023 to 10/02/2023
महत्त्वपूर्ण तिथियाँ

LIC ADO recruitment 2023 Online Apply Date ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक 21.01.2023 से प्रारंभ हो चुकी है . ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक 10 फरवरी 2023 तक है। अंतिम दिनांक के पश्चात् किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
LIC ADO Exam details मुख्य परीक्षा : LIC ADO एलआईसी एडीओ प्रारंभिक परीक्षा 12 मार्च 2023 को आयोजित की जाना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत आवेदनकर्ताओ के प्रवेश पत्र 04 मार्च को जारी किये जायंगे। मुख्य परीक्षा 8 अप्रैल को जाना प्रस्तावित है। एलआईसी में इतने पदों पर भर्ती का उद्देश्य सभी 561 अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर पदों को भरना है । चयनित उम्मीदवारों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो में कार्य करना होगा ।
LIC ADO Age Limit आयु-सीमा : एलआईसी अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर एडीओ के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी, 2023 को 21 वर्ष और 30 वर्ष की आयु से अधिक नहीं होनी चाहिए।

LIC ADO Educational Qualification योग्यता : एडीओ के पद पर आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या भारतीय बीमा संस्थान, मुंबई की फैलोशिप से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। (Any Graduate from Recognized University)
LIC ADO Selection Procedure चयन प्रक्रिया : चयन प्रक्रिया मुख्य परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों से की जावेगी । इसके पश्चात् उन सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार होगा जो ऑन-लाइन परीक्षा के माध्यम से चयनित हुए और बाद में पूर्व-भर्ती चिकित्सा परीक्षा में क्वालीफाई करते हैं ।
LIC ADO Application Fees आवेदन शुल्क : एलआईसी अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर एडीओ के पद पर आवेदन के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / के आवेदकों को 100 रुपये जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये शुल्क रहेगा ।

जोन वाइज वेकेंसी और नोटिफिकेशन के लिए https://licindia.in/Bottom-Links/Careers/Recruitment-of-Apprentice-Development-Officer-22-2 इस लिंक पर जाए .यहाँ से आप हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों में पूरी जानकारी पढ़ सकते है. मध्यप्रदेश के उम्मीदवार सेंट्रल जोन की डीटेल देखे..

The text for the hand written declaration is as follows – (ऑनलाइन आवेदन में अपलोड करने के लिए हस्तलिखित टेक्स्ट यह केवल अंग्रेजी में ही लिखना है केपिटल लेटर्स में ना लिखे )


“I, _ (Name of the candidate), hereby declare that all the information submitted by me in the
application form is correct, true and valid. I will present the supporting documents as and when
required.”

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु : ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को एक डिजिटल फोटोग्राफ ,हस्ताक्षर ,लेफ्ट थंब इंप्रेशन ( बाए हाथ के अंगूठे का निशान) एवं एक हस्तलिखित प्रमाणीकरण (जो ऊपर दिया गया है ) अपलोड करना होगा. फोटोग्राफ एक पासपोर्ट साइज का रंगीन पिक्चर होना चाहिए जो सामने कैमरे की और देखते हुए खिंचवाना चाहिए. सिर के ऊपर टोपी और काले चश्मे का उपयोग नहीं करना है (धार्मिक बाध्यता के कारण सिर ढकने वाली चीजें पहन सकते हैं परंतु उससे चेहरा नहीं ढकना चाहिए) .

फोटो का डायमेंशन 200 * 230 पिक्सेल होना चाहिए इसकी साइज 20 से 50 केबी के बीच में होना चाहिए.

इसी प्रकार हस्ताक्षर के लिए सफेद पेपर पर काले इंक पेन से साइन करना चाहिए बाएं अंगूठे का निशान देने के लिए कालि या नीली स्याही का उपयोग किया जा सकता है . हस्ताक्षर के लिए 140 * 60 पिक्सेल का हस्ताक्षर अपलोड करना है जिसकी साइज 10 से 20 केवी के बीच में हो. इसी प्रकार लेफ्ट थंब इंप्रेशन के लिए 240 * 240 पिक्सेल में 20 से 50 केवी के बीच लेफ्ट थंब इंप्रेशन अपलोड करना चाहिए. हस्तलिखित प्रमाणीकरण के लिए 50 से 100 केबी के बीच का डिक्लेरेशन अपलोड करना है जिसका डायमेंशन 800*400 पिक्सल हो और 200 डीपीआई में स्कैनिंग किया हुआ हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top