प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित जानकारी। इसके लाभ, विशेषताएं, आदि प्राप्त करेंगे

एक रुपये रोज से भी कम की प्रीमियम में दो लाख का लाभ

एक रुपये रोज से भी कम की प्रीमियम में दो लाख का लाभ

क्या आप जानते है की एक रुपये रोज से भी कम प्रीमियम देकर 02 लाख रुपये का बीमा प्राप्त किया जा सकता है, यदि नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े :

आप इस लेख को पढ़कर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप इस योजन के लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना दो ऐसी योजनाये है जो सबसे कम प्रीमियम में 02 लाख की सुरक्षा प्रदान करती है.

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गयी थी. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) योजना में मात्र 12/- रुपये सालाना की प्रीमियम (Annual Premium) पर लाभार्थी को दो लाख का बीमा प्राप्त होता है. इस योजना में 12/- की वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख का दुर्घटना बीमा (Accidental Insurance) होता है. पालिसीधारक की दुर्घटना मृत्यु होने पर पालिसीधारक द्वारा नियुक्त नॉमिनी (Nominee) को यह राशी प्राप्त करने के लिए क्लेम करना होता है. पीएमएसबीवाय (Pradhan Mantri Suraksha Beema Yojna) में यदि पालिसीधारक (Policy Holder) की किसी दुर्घटना में दोनों हाथ, दोनों पैर, दोनों आँखे या एक आँख और एक हाथ या एक पैर यदि स्थाई अक्षम (Permanent Disability) हो जाते है तो भी दो लाख की राशी क्लेम के रूप में मिलती है. एक हाथ या एक पैर का स्थाई अपंग हो जाने पर 50 प्रतिशत राशी के लिए क्लेम किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए क्या क्या शर्ते है : भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक (Nationalized Banks) में बचत खाता हो एवं उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच हो इस योजना में जुड़ सकता है. प्रथम बार इस योजना में नामांकन करते समय दी गयी सहमती के आधार पर यह राशी प्रतिवर्ष (खाते में पर्याप्त राशी होने पर) खाते से स्वतः (Auto Debit) कट जाती है.

Suraksha Bima Yojana PM Apply | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | PMSBY Application Form | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना हेतु अपात्रता : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में खाते में पर्याप्त राशी न होने पर या 70 वर्ष की उम्र पार होने पर लाभार्थी अपात्र हो जाता है. किसी लाभार्थी द्वारा जिस बैंक खाते में इस योजना में नामांकन किया है उस खाते को बंद कर दिए जाने पर भी इस योजना में अपात्र हो जाते है. (एक से अधिक बैंक में खाते होने पर केवल किसी एक बैंक में ही योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाए, एक से अधिक पंजीयन होने पर लाभ केवल एक खाते का ही मिलेगा अन्य खातो से काटी गयी राशी जब्त हो जाएगी)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन कैसे करे? : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को जिस बैंक में बचत खाता है उस संबंधित बैंक में या बैंक मित्र (Business Correspondence) के पास जाकर सहमती पत्र भरकर जमा करना होगा. आवेदन करने के अगले माह से इस योजना का कवर शुरू हो जाता है. इस योजना की अवधि 01 जून से 31 मई होती है. वार्षिक नवीनीकरण प्रीमियम ऑटो डेबिट के माध्यम से मई माह के अंतिम सप्ताह या जून माह के प्रथम सप्ताह में खाते में उपलब्ध राशी से से काट लिया जायेगा.

https://www.jansuraksha.gov.in/Hi-Forms.aspx

राष्ट्रीय टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001, Official Website : https://www.jansuraksha.gov.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top