PAYTM KYC POINT BHANPURA

Paytm KYC के बारे में जानिए और कहाँ करवा सकते है

रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार यदि आप कोई भी पेमेंट वॉलेट जैसे Paytm,PhonePay,Freecharge आदि का उपयोग करते है तो आपको KYCकरवाना अनिवार्य होता है. KYC Kaha Karvaye aur Kaise अगर आप Paytm का इस्तेमाल करते हो तो आपने KYC का नाम तो सुना ही होगा, बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि Paytm का उपयोग तो करते हैं पर वह पूरी तरह से Paytm का उपयोग नहीं कर पाते हैं Paytm के सारे फायदों का लाभ नहीं ले पाते है , इन सबका एक ही कारण होता है कि वह व्यक्ति ने अपनी Paytm KYC complete ना करी हो अगर आपके Paytm wallet में भी kyc complete नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए है, Paytm App का पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए Paytm KYC करवाना अनिवार्य है बिना KYC Verification के अपने Paytm Account से किसी दूसरे Paytm Account में पैसे को send नहीं कर सकते या फिर receive भी नहीं कर सकते.

Paytm KYC पर अभी रोक लगा दी गयी है, RBI द्वारा जारी निर्देशों में अभी paytm को नए ग्राहक जोड़ने एवं KYC आदि करने की प्रकिया रोकने के लिए कहा गया है. Paytm मनेजमेंट द्वारा भी अपने PAYTMBC पॉइंट एवं PAYTM KYC POINT को आगामी निर्देश तक PAYTM KYC करने से मना कर दिया गया है.PAYTM कब शुरू होगी इसके बारे में अभी कोई निर्देश स्पष्ट नहीं है ..

तो ऐसा क्यों हो रहा है. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे के  लेन देन के लिए Paytm KYC होना आवश्यक है पर इससे पहले मैं आपको बता देता हू की Paytm kyc क्या है ताकि आप जान सके कि पेटीएम में केवाईसी करवाना इतना जरूरी क्यों है.

Paytm KYC तीन प्रकार की होती है. मिनी KYC, वीडियो KYC एवं PayTm Full KYC…लम्बे समय तक बिना किसी रूकावट के paytm का उपयोग करते रहने के लिए फुल KYC ही करवाए.

वीडियो KYC आप अपने मोबाइल के द्वारा घर पर ही कर सकते है. इसके लिए आपको आपके PayTm को ओपन करना है

Paytm केवायसी के लिए क्या आवश्यक है

Paytm केवायसी करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. 

Paytm केवायसी के लिए आधार कार्ड एवं Pan कार्ड अत्यंत आवश्यक होता है.

Paytm KYC करवाने के लिए आप सबसे पहले अपने Paytm एप्प को खोले एवं फिर उसमे Nearby KYC Point पर क्लिक करे वहां आपको अपनी लोकेशन के सबसे नजदीक के Paytm KYC पार्टनर की लिस्ट मिलेगी जिन पर संपर्क करने के बाद आप अपनी Paytm KYC करवा सकते है.

इसके लिए उम्र १८ वर्ष होना जरुरी है साथ ही आपको इनकम टेक्स विभाग द्वारा जारी किया गया पेन कार्ड और आधार कार्ड साथ लेकर जाना होगा फुल Paytm KYC के लिए बायोमेट्रिक करवाने की भी आवश्यकता होती है जिसके लिए Paytm युस करने वाले को Paytm KYC पॉइंट पर जाना जरुरी होता है .

कैसे पता करे की आप KYC Verified हो की नहीं – सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm App को खोले. लेफ्ट साइड में जो लाइन्स बनी है उनपर क्लिक करे. यहाँ पर Profile Icon (फोटो का जो ऑप्शन) है इस पर क्लीक करे. Profile Icon के Just नीचे KYC Verified का ब्लू टिक होगा तो आप वेरीफाईड है. इसके बाद आप अपना नाम, ई मेल, मोबाईल नम्बर चेक कर लेवे.

जानिए फुल केवायसी करवाने के फायदे :

Paytm full KYC करवाने के बाद आपके वॉलेट की लिमिट 10 हजार से बढाकर एक लाख कर दी जाती है. इसके साथ ही आप Paytm Payment Bank में शून्य बेलेंस पर बचत खाता खुलवा सकने एवं फ्री ऑनलाइन डेबिट कार्ड प्राप्त करने के पात्र हो जाते है.

देश के किसी भी कोने में किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं लगता है .

लगभग 08 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर आप इसमें FD (सावधि जमा) भी करवा सकते है.

Paytm के भारत भर में उपलब्ध ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) या Paytm Bank BC पॉइंट से आप बिना बायोमेट्रिक के अपने खाते से पैसे निकलवा सकते है. आपके मोबाईल नंबर को ही आपके बैंक खाता नंबर बनाने की सुविधा

https://paytm.com/nearby इस लिंक पर आपको KYC पॉइंट की जानकारी प्राप्त हो सकती है , भानपुरा एवं आसपास के लिए आप Apna Online Bhanpura पर आकर Paytm KYC करवा सकते है , ये बिलकुल फ्री होती है . Paytm के सभी उत्पादों एवं लाभों के बारे में आप हमारी अगली पोस्ट का इंतजार करे . आपके मन में कोई भी जिज्ञासा होने पर कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट करके जरुर पूछे

how to do a paytm kyc #how to do a paytm kyc #how to do a paytm kyc #paytm kyc location near me #PAYTM KYC STOPPED #PAYTM KYC SERVICES SUSPENDED #WHEN PAYTM KYC WILL START

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top