जानिये NEFT, RTGS, UPI, IMPS के बारे में

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर Online Money Transfer

आजकल हर व्यक्ति की जरुरत है पैसा। पैसा ऐसी चीज है जिसकी जरुरत कही भी और कभी भी लग सकती है। दुनिया के किसी भी कोने में जाने पर हमें सबसे भरोसेमंद अगर कोई लगता है तो वो है पैसा। पैसा यानी रुपये (मनी) ,रोकड़ा , कैश  आदि।  अलग अलग समय पर लोग इसको अलग अलग नाम से जानते पुकारते है। आजकल बैंक में हर किसी व्यक्ति का खाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के बाद तो जैसे बैंक अकाउंट की बाढ़ ही आ गयी है। भारत में ऐसा कोई बैंक नहीं होगा जिसके पास जनधन योजना में खाते नहीं खुले हो।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।  इस योजना के बारे में हम आपको अलग से पोस्ट बनाकर जानकारी देंगे।

What is DMT? What is DMR?

DMT यानी डोमेस्टिक मनी ट्रांसफ़र. इमर्जेंसी में अपने परिवार को पैसे भेजना हो या जरूरत के समय किसी दोस्त की मदद करनी हो, ऐसे समय में मनी ट्रान्सफर सुविधा #DMT काफी मददगार साबित होती है। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सुविधाजनक, सुरक्षित और तेज होने की वजह से लोगों की पहली पसंद है। इसके अलावा, आप अपने सभी लेनदेन पर नजर भी रख सकते हैं।

आजकल मार्केट में तरह-तरह के ऑनलाइन पेमेंट विकल्प मौजूद हैं और प्रत्येक टूल ग्राहकों को लचीलापन और सुविधा प्रदान करता है। जब से बैंक खाते खुले है हर व्यक्ति निश्चिंत हो गया है की उसको जब भी जरुरत लगेगी उसके बैंक खाते में तुरंत पैसे वो मंगवा सकता है। आजकल फोन पे #PhonePe ,पेटीएम #PayTM ,गूगलपे #Google Pay, भीम यूपीआई #Bhim UPI आदि के उपयोग ने एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर (Money Transfer ) को आसान और सुलभ बना दिया है। और तो और अब तो व्हाट्सप्प #Whatsapp ने भी अपनी UPI मनी ट्रांसफर सेवा शुरू कर दी है। इसके अलावा, कई बैंकों ने ऑनलाइन ट्रांसफर को सुगम बनाने के लिए अपना खुद का डिजिटल वॉलिट भी पेश किया है। जिनकी सहायता से उस बैंक के ग्राहक  अपने किसी भी मित्र या रिश्तेदार को तुरंत पैसा भेज सकते है।

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक भारतीय स्टेट बैंक #स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI ) ने SBI योनो #YONO , आईसीआईसीआई बैंक का iMobile Pay,#सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया CBOI का #CENT Mobile, #पंजाब नेशनल बैंक PNB का #PNB Mobile आदि लगभग सभी बैंको ने अपने खुद के #UPI एप उपलब्ध है। जिसके द्वारा ग्राहक मनी ट्रांसफर कर सकते है।

Top Money Transfer Apps in India. Best Money Transfer App

हम आपको ऐसे 5 बेस्ट एप #five best app for money transfer के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से सभी बैंक मनी ट्रांसफर कर सकते हैं

Google Pay

Google Pay गूगल का ही एक उत्पाद (Product) है , जब से भारत में इसको लंच किया है यह भारतीयों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय बन गया है । और शायद इसी कारण इसको भारत में भरोसेमंद मनी ट्रान्सफर एप्प माना जाता है । यह Android Play Store एवं Apple Store पर भी उपलब्ध है। #GooglePay के द्वारा आप उन लोगो को भी पैसा भेज सकते है जो आपकी contact list में नहीं है। साथ ही साथ #Google pay हमें रिचार्ज, बिल पेमेंट एवं ऑनलाइन शोपिंग और QR कोड के द्वारा दुकान या शोपिंग माल आदि में भुगतान की सुविधा भी देता है। #हेकिंग एवं फ्राड से अपने उपयोगकर्ताओ को बचाने के लिए इसका सिक्योरिटी फीचर बहुत ही शानदार है ।सबसे अहम् बात अभी तक Google pay इन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेता है।

Paytm

Paytm वर्तमान में भारत के लोगो की नंबर वन पसंद है . यह एक भारतीय मूल की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी है . जिसके फाउंडर विजय शेखर शर्मा है . Paytm के लोकप्रिय होने के पीछे इसकी Tagline है। आज भी भारत के अधिकांश अर्ध शहरी क्षेत्रो, नगरो में लोग मनी ट्रान्सफर की बजाय इसकी Tagline “Paytm Karo” का प्रयोग करते है।Paytm के लोकप्रिय होने के कई कारण हो सकते है जिसमे से एक इसका खुद का वेलेट होना एवं यूजर फ्रेंडली होना भी है। #Paytm के द्वारा आप मोबाईल रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बूकिंग, ऑनलाइन शोपिंग, बैंकिंग सेवा आदि के साथ साथ शेयर मार्केट में पैसा भी इन्वेस्ट कर सकते है।

Paytm के सभी फंक्शन एवं इसको चलाने से लेकर पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट  Paytm क्या है? What is Paytm में मिलेगी.

PhonePe

PhonePe भारत के लोगो के द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक पसंदीदा एप्प है । हाल की के कुछ वर्षो में इसके यूजर्स में बहुत ज्यादा बढोत्तरी हुई है. 22 मार्च 2020 को सम्पूर्ण भारत में जब कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन लगा तो डिजिटल पेमेंट सुविधा के कारण #PhonePe के ग्राहकों की संख्या अन्य एप्प की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ने लगे। अधिकांश एप्प के जैसे ही इसमें भी एक से अधिक बैंक खातो को जोड़कर उनसे भुगतान किया एवं प्राप्त किया जा सकता है।

WhatsApp Money

नवम्बर 2020 में विश्व की सबसे लोकप्रिय कम्पनी WhatsApp ने #NPCIL यानी National Payments Corporation of India के साथ मिलकर अपना WhatsApp Money शुरू किया। #WhatsApp Money देश की पांच मुख्य बैंको #HDFC, #ICICI, #SBI,#Axis and #Jio Payments Bank के साथ मिलकर UPI समर्थित मनी ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान कर रही है । यह सभी लेटेस्ट स्मार्टफोन में #WhatsApp के अपडेट फीचर में उपलब्ध है। मजबूत सुरक्षा के साथ 160 से अधिक बैंको में इसके द्वारा मनी ट्रान्सफर किया जा सकता है।

BHIM

Bharat Interface for Money (BHIM) :भीम UPI के आलावा #Freecharge #फ्रीचार्ज#Mobikwik#मोबीक्विक आदि एप्प है जो सुरक्षित एवं सरल है।

बैंक खाते से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के चार ऑप्शंस जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए आप नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर #NEFT, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट #RTGS , यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस #UPI , इमीडियेट पेमेंट ट्रांसफर सर्विस #IMPS जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिये NEFT, RTGS, UPI, IMPS के बारे में #neft rtgs imps kya hai

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) क्या है? #What is national Electronic fund transfer?

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर#national Electronic fund transfer (NEFT) एक सुविधाजनक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर टूल है जिसके द्वारा आप किसी भी खाताधारक को पेमेंट भेज सकते हैं। यहां डिफर्ड बेसिस पर प्राप्तकर्ता के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। प्राप्तकर्ता के अकाउंट में होने वाला यह फंड ट्रांसफर उस समय के आधार पर आरबीआई के गाइडलाइन, सेटलमेंट स्लॉट के अनुसार होता है। ट्रांसफर अमाउंट लिमिट और इनके शुल्क अलग-अलग बैंक के लिए अलग-अलग हो सकता है। NEFT उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जो एक बड़ी रकम ट्रांसफर करना चाहते हैं।

What is RTGS? रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) क्या है?  रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम. #वास्तविक समय सकल भुगतान प्रणाली


RTGS Means #Real-Time Gross Settlement #रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) एक बड़े अमाउंट वाले लेनदेन के लिए होता है और इसके माध्यम से आप 2 लाख रुपये से बड़ी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, इस माध्यम से होने वाला मनी ट्रांसफर, रियल टाइम बेसिस पर होता है। RTGS ट्रांसफर के लिए कोई अपर लिमिट नहीं है। RTGS के माध्यम से होने वाले लेनदेन का शुल्क , आमतौर पर NEFT से अधिक होता है। RTGS सिर्फ तभी किया जा सकता है जब पैसे भेजने वाले और पाने वाले का अकाउंट RTGS ट्रांसफर लेने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा (Nationalized Bank)में हो।

What is UPI? What is Full form of UPI? What is the work of UPI?


UPI Means यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI)यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), मोबाइल ऐप्लिकेशन के माध्यम से काम करता है, यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन और चौबीसों घंटे मिलती है। UPI लेनदेन का अपर लिमिट, 1 लाख रुपये है और 24 घंटे में अधिकतम 10 बार लेनदेन की इजाजत है। चूंकि यह एक सिंगल स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से काम करता है, इसलिए यह यूजर्स को एक से अधिक बैंक अकाउंट को लिंक करने की इजाजत देता है। आप आईएफएससी कोड या अकाउंट नंबर दर्ज किए बिना पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यह एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जहां फंड्स, रियल टाइम बेसिस पर तुरंत क्रेडिट हो जाते हैं।

What is IMPS?

IMPS Means #Immediate Payment Service #इमीडियेट पेमेंट सर्विस (IMPS) – इमीडियेट पेमेंट सर्विस (IMPS) आपको तुरंत फंड ट्रांसफर करने की इजाजत देता है और इसका अधिकतम ट्रांसफर लिमिट दो लाख रुपये है। IMPS के लिए फंड ट्रांसफर अमाउंट के आधार पर 5 से 15 रुपये तक फंड ट्रांसफर चार्ज लिया जाता है। हालांकि इन सबके द्वारा #मनी ट्रान्सफर के लिए सबसे पहले आपको बेनिफिशियरी यानी रकम पाने वाले के खाते को ऐड करना जरुरी होता है।यूपीआई से पेमेंट ट्रान्सफर के लिए प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी#UPI Id होना जरुरी है।

Who Provide DMT In India?

इन सबके अलावा यदि आपके पास बैंक खाता भी नहीं है, स्मार्टफोन भी नहीं है या आपको इसकी कोइ जानकारी नहीं है तो भी परेशान होने की जररूत नहीं है।भारत के हर कोने में अलग अलग कंपनियों ने अपने मनी ट्रान्सफर केंद्र #CSP खोल रखे है। जहाँ पर आप राशी नगद देकर भी अपने देश विदेश के किसी भी मित्र या रिश्तेदार को राशी भेज सकते है। हालाँकि इनसे पैसे भेजने के लिए आपको एक प्रतिशत तक का शुल्क देना पड़ता है। कुछ प्रमुख कम्पनिया जिनके #ग्राहक सेवा केंद्र #CSP पुरे देश में फैले है। Roinet Solution Pvt. Ltd., #Spice Money, #Pay Nearby, #The SmartShop, #Payworld, आदि प्रमुख है .#best money transfer app.

यह भी पढ़े- जानिए रोइनेट पोर्टल की सेवाओं के बारे में

नीचे मंदसौर जिले के कुछ लोकेशंस पर टॉप #मनी ट्रांसफर एजेंट मंदसौर #money transfer agent mandsaur की सूची दी जा रही है, जहाँ पर संपर्क करने के बाद आप मनी ट्रान्सफर कर सकते है। #Top DMT Point in Mandsaur District

#Bhanpura –                  1. Apna Online Bhanpura (Punjabi Colony Road 9977513195)

#Babulda-                      Shree Lakshminath Online (Near Lakshminath Mandir 975358428)

#Sandhara-                    1. Nagar Computers Sandhara (9179293318)

2. CSC Sandhara (Bus Stand Near Central Bank 9685671199)

#Lotkhedi –                    CSC Lotkhedi (Gram Panchayat Bhawan 8103056261)

#Dhabla Madhosingh–    Rathore Online Dhabla Madhosingh (Bus Stand 7909806108)

#Osara                           R.K. Computers Osara ( Near Shriram Mandir Osara 808654082)

#Laduna                         Shivam Online Laduna (SBI Bank ke Samne 9993230676)

#Sabakheda                   Paridhi Online Services Sabakheda 7000386542

#Mandsaur                     Technical Book Depot (Ramtekari Mandsaur 9303331138)

#money transfer kaha se kare #बैंक अकाउंट से फंड ट्रांसफर#Transfer Money online by mobile #Transfer Money online in india#Transfer Money from one bank to another #Best Money Transfer App in india#neft rtgs imps kya hai#नेफ्ट का फुल फॉर्म क्या होता है?RTGS और NEFT में क्या अंतर है? आरटीजीएस और एनईएफटी हिंदी में क्या है? #IMPS क्या है ?IMPS कैसे काम करता है? #”तत्काल भुगतान सेवा” #What is IMPS in Hindi. #IMPS का full form##Technology News#what is online money transfer#गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें? #मनी ट्रांसफर कैसे करें,#Paise Transfer Karne Wala Apps.

तो दोस्तों मैंने कोशिश की है की आपको विश्वसनीय जानकारी दे सकूँ , इसलिए मैंने ये पोस्ट बनाई है फिर भी आपके मन में कोई शंका , सलाह आदि हो तो कमेन्ट में लिख सकते है या 997713195 पर whatsapp कर सकते है,

1 thought on “ऑनलाइन मनी ट्रांसफर Online Money Transfer”

  1. Havee yoou evesr thougut about including a
    litfle bit more han jjust yoiur articles? I mean, wha yyou say is valuabe andd everything.Nevertheless
    just imagine if you added soome greeat graaphics orr videos to give your posts more, “pop”!
    Youur content iis excellent but witrh imqges andd video clips, thuis website culd certainly be onne off the
    vry best inn itss field. Terrific blog!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top